इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर डिग्री लेने के लिए जरूरी होगी गेट की परीक्षा

इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर डिग्री लेने के लिए जरूरी होगी गेट की परीक्षा
पूरे देश में तकनीकी पाठ्यक्रमों अध्ययनरत विद्यार्थियों को अकादमिक वर्ष 2019-2020 के लिए अपनी डिग्री प्रामाण पत्र प्राप्त करने से पहले एक्जिट एक्जाम अनिवार्य रूप से पास करनी होगी। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने देश में तकनीकी शिक्षा के सभी संस्थानों के इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए इंजीनियरिंग स्नातक योग्यता परीक्षा (गेट) को अनिवार्य कर दिया है।
 
यह निर्णय नई दिल्ली में हालिया एआईसीटीई बैठक में लिया गया था। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद भी बेरोजगार स्नातकों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, एआईसीटीई ने यह निर्णय लिया है। दिलचस्प बात यह है कि, जिन विद्यार्थियों ने अपना इंजीनियरिंग कोर्स पूरा कर लिया है, उनको भी डिग्री प्रमाण पत्र गेट एक्जाम को पास करने के बाद ही दिया जाएगा। एआईसीटीई के अधिकारियों ने कहा इसमें असफल रहने वालों को दोबारा गेट एक्जाम देनी होगी।
 
एआईसीटीई के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि एक्जिट एक्जाम में पास होने के बाद ही डिग्री प्रमाण पत्र छात्रों को दिया जाएगा।" हर साल देशभर में लगभग 3,000 इंजीनियरिंग संस्थानों से स्नातक होने वाले सात लाख से अधिक छात्र हैं। विश्वेश्वरा टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर जगन्नाथ रेड्डी ने कहा कि हमें अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। अधिसूचना जानी होने के बाद, विश्वविद्यालय स्तर पर एक आधिकारिक परिपत्र जारी किया जाएगा।